Post Reply 
 
Thread Rating:
  • 0 Votes - 0 Average
  • 1
  • 2
  • 3
  • 4
  • 5
पीईपी फॉर एचआईवी ट्रीटमेंट इन दिल्ली डॉ रैना क्लिनिक 
09-11-2021, 05:42 PM
Post: #1
पीईपी फॉर एचआईवी ट्रीटमेंट इन दिल्ली डॉ रैना क्लिनिक 
प्री-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस (Pre-exposure prophylaxis - or PrEP) का अर्थ है एचआईवी नेगेटिव व्यक्ति या एचआईवी होने का खतरा जिस वयक्ति में सबसे ज्यादा हो उनके लिए एचआईवी संक्रमण को रोकने का काम करती है। इसमें एचआईवी नेगेटिव व्यक्ति एचआईवी को रोकने के लिए दैनिक आवश्यक दवाईया रोगी को लेनी होती हैं। PrEP आप के शरीर में एचआईवी को फैलने से रोकने का काम करता है। पीआरईपी सेक्स या इंजेक्शन आदि के माध्यम से होने वाले एचआईवी को रोकथाम करता है।

अगर कोई व्यक्ति अनप्रोटेक्टेड सेक्स करता है और उसे 1-2 दो दिन में उसे पता चलता है या उसको संदेह होता है कि उसने जिसके साथ सेक्स किया है क्या वह एचआईवी (HIV) रोग से ग्रशित है। तो उस वयक्ति की जल्द से जल्द (पोस्ट-एक्सपोज़र प्रोफिलैक्सिस) की दवाई शुरू करनी चाहिए जिससे उसे एड्स का खतरा कम करने में उसको आसानी रहे। इसलिए अगर आपको अपने सेक्स पार्टनर पर शक है, तो आप को (HIV)/एड्स के लिए ज़रूरी टेस्ट करवाना चाहिये ताकी इस रोग से उसको जल्द से जल्द निदान मिल सके। और अगर रिजल्ट पॉजिटीव आता है, तो आप पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस का इस्तमाल कर सकते हैं। हालांकि असुरक्षित सेक्स के बाद 48 से 72 घंटों के भीतर इलाज को शुरू करना होता है जिसमे आप को पोस्ट एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस की मदद से एचआईवी (HIV) संक्रमण को रोकने की संभवना ज्यादा बढ़ जाती हैं। यह याद रखे कि प्री-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस की दवाई हर रोज नियमित रूप से रोगी को लेनी चाहिए यदि रोगी वयक्ति एक भी दिन दवाई लेना भूल जाएं तो एचआईवी से संक्रमित होने के चांस अत्यधिक बढ़ सकते हैं।

किन के लिए जरूरी है प्री-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस लेना?

यदि आपको शंका है कि आप एचआईवी का सामना कर सकते हैं तो आप प्री-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस का कोर्स शुरु कर सकते हैं।

• यदि आप एचआईवी पॉजिटिव पार्टनर के साथ रहते हैं या सेक्स करते हैं।
• यदि आप अधिक समय बिना कॉन्डम के साथ शारीरिक संबंध करना पसंद करते हैं।
• यदि आप अधिकतर समय एनल और वजायनल सेक्स करना पसंद करते हैं।
• यदि आप एक से अधिक सेक्स पार्टनर बनाते हैं।

डॉ. विनोद रैना सेंटर में आ कर आप इस रोग का सफलतापूर्वक इलाज करवा सकते है। क्योकि डॉक्टर विनोद रैना भारत में एक प्रसिद्ध सीनियर सेक्सोलॉजिस्ट विशेषज्ञ हैं जो पिछले 22 वर्षों से लोगों के कल्याण के लिए अभ्यास कर रहे हैं और काम कर रहे हैं।


अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइटों पर जाएँ-
www.bestsexologistinindia.com

केंद्र का पता-
सेफ हैंड्स
डॉ विनोद रैना
ई-34 एकता अपार्टमेंट
साकेत, नई दिल्ली
११००१७
Find all posts by this user
Quote this message in a reply
Post Reply 


Forum Jump:


User(s) browsing this thread: 1 Guest(s)